Thursday, March 5, 2020

दिल्ली हिंसा: नुक़सान और मुआवज़े की पूरी कहानी

24 फरवरी, दोपहर 12 बजे तक कैप्टन कटोरा कुछ ऐसा दिखता था.

चमचमाती लाइट्स, रंग-बिरंगे गुब्बारे, फूल और माला से पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहकुछ इस तरह से इसे सजाया गया था कि हर आने-जाने वाले की निगाह सबसे पहले उसी पर पड़े.

ताकि भजनपुरा के मेन रोड से आपको ये रेस्तरां दूर से ही दिख जाए.पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह रेस्तरां के सामने खड़ा ये 'जैक स्पैरो'- कुछ इस तरह से बनाया गया था मानो वो रेस्तरां की हिफ़ाज़त में खड़ा हो.

एक पल के लिए देखकर किसी को लगेगा कि जैक स्पैरो जैसे दिखने वाले इस बुत को यहां इसलिए खड़ा किया गया होगा ताकि कोई भी अनहोनी होने पर वो रेस्तरां को बचा ले. पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहउस दिन वहां एक पार्टी की तैयारी थी.

लेकिन 24 फरवरी देर शाम तक दंगाई वहां पहुंचे चुके थे. रेस्तरां की सजावट पूरी तरह बर्बाद हो चुकी थी. कुछ घंटों में पार्टी मातम में तब्दील हो चुकी थी. पार्टी में शामिल होने आए सभी गेस्ट की गांड़ियां देखते ही देखते जल कर राख हो गईं, गेस्ट जल्दी-जल्दी में पीछे के दरवाज़े से किसी तरह जान बचा कर निकले.

तक़रीबन हफ़्ते भर बाद ये रेस्तरां बुधवार को खुला. उस दिन का खाना आज तक वहां पड़ा सड़ रहा था. ज़ाहिर है वहां सुबह से बोहनी तक नहीं हुई थी. रेस्तरां की बत्ती गुल थी और पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहशेफ़ ड्यूटी पर नहीं आए थे. केवल रेस्तरां के मालिक रवि शर्मा वहां मौजूद थे. जैसे ही बीबीसी की टीम वहां पहुंची वो बिफर पड़े. मानों हफ़्ते भर की ज़िंदगी में सालों का दर्द सहा था.

रवि ने कहा, "बाहर से दुकान को आग लगा दी गई. किसी तरह गेस्ट और शेफ़ को पीछे से निकाला. बाद में जब हमने वापस आकर अगले दिन चेक किया तो पता चला कि रेस्तरांपोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह से होम थिएटर, दो प्लाज़्मा टीवी, कंप्यूटर सब ग़ायब था. बाहर का डेकोरेशन भी पूरी तरह जल चुका था. जब हमने हिसाब लगाया तो पता चला कि कम से कम 17 से 18 लाख का नुक़सान हुआ है."

जैसे ही रवि अपना नुकसान गिनाने लगे, वैसे ही हमने पूछा, सरकार तो नुक़सान की भरपाई जल्द से जल्द करने की बात कह रही है. आपने मुआवज़ा लेने वाला फ़ॉर्म नहीं भरा क्या?

वो तुरंत बोले, "जिस दिन सरकार ने एलान किया अगले दिन ही पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहफ़ॉर्म भर दिया. एसडीएम से लेकर, पार्षद से लेकर विधायक तक सबके चक्कर काट चुके. हमारी सुधि लेने वाला कोई नहीं."

कैप्टन कटोरा के मालिक रवि शर्मा का दावा है कि एक ही मोहल्ले में उन्होंने दो दुकान किराए पर ली है. दोनों दुकानें एक ही रोड पर अगल-बगल हैं. एक का इस्तेमाल पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहपार्टी बुकिंग के लिए करते हैं और एक का डाइनिंग के लिए. दोनों दुकानों का महीने का लगभग ढाई लाख रूपए किराया जाता है. उनके दोनों रेस्तरां में कुल मिलाकर 38 स्टॉफ़ काम करते हैं. सब कुछ आठ दिन से बंद है.

रवि का कहना है कि अभी तक कोई नहीं आया. बताइए कहां से घर चलेगा. आगे दुकानदारी कब पटरी पर लौटेगी इसका भी पता नहीं.

दंगों के तुंरत बाद ही दिल्ली सरकार ने मुआवज़े का एलान किया था. वयस्क की मौत पर परिवार को 10 लाख रुपए, 18 साल से कम उम्र वाले की मौत पर 5 लाख रुपएपोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहगंभीर रूप से घायल वाले को पांच लाख और कम घायल को 20000 रुपए देने का एलान किया है. इन दंगों में अनाथ हुए बच्चों के लिए भी दिल्ली सरकार ने 3 लाख मुआवज़ा राशि देने का एलान किया था.

बीबीसी की टीम यहां से निकलकर कैप्टेन कटोरा की दूसरी दुकान पर पहुंची. पास ही बाहर से जला एक घर दिखा. वहां रंगाई-पुताई का काम चल रहा था. अंदर झांक कर पूछा तो पता चला, रेस्तरां इसी घर के नीचे किराए पर चलता है. कैप्टन कटोरा के साथ-साथ उनके घर कोपोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह भी दंगाइयों ने नहीं छोड़ा. घर के मालिक दीपक गर्ग ने बताया उन्होंने भी मुआवज़े के लिए फ़ॉर्म भरा पर अभी तक कोई जांच करने नहीं आया और ना ही पैसे एकाउंट में आए हैं.

'हमारी तो मेन रोड की दुकान है, घर है. ये भी नहीं दिखता क्या. इसका और क्या प्रूफ़ दें हम. पार्षद, विधायक सब आए. लेकिन कुछ न मिला.' कैमरा के सामने पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रहदीपक गर्ग ने बिना सवाल पूछे मन में जो आया पूरा एक सांस में बोल दिया और अंत में पूछा कितने दिन दफ्तरों के चक्कर काटते सो हमने खुद ही मरम्मत करवानी शुरू कर दी.

दीपक गर्ग का प्लॉट यमुना विहार मेन रोड पर है. 200 गज में उनकी कोठी है, जिसका नीचे का हिस्सा उन्होंने कैप्टन कटोरा को किराए पर दिया है. 24 तारीख़ को दंगाइयों ने जब वहां आग लगाई तो बड़ी मुश्किल से उन्होंने पड़ोसी के छत से जाकर अपनी और परिवार की जान बचाई. बाद में घर पहुंचे तो आगे का हिस्सा पूरी तरह जल कर राख हो चुका थापोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह

No comments:

Post a Comment