Tuesday, November 20, 2018

भास्कर न्यूजरूम में आमने-सामने दक्षिण-पश्चिम विधानसभा के भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी

दक्षिण-पश्चिम विधानसभा से भाजपा उम्मीदवार उमाशंकर गुप्ता और कांग्रेस के पीसी शर्मा भास्कर दफ्तर में आमने-सामने हुए। जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर दोनों दावेदारों में तीखी बहस देखने को मिली

शर्मा ने गुप्ता पर आरोप लगाया कि उनकी सरकार में काम सिर्फ कागज पर हुए हैं। टीटी नगर में मकान टूटे पड़े हैं, कर्मचारी बेघर हैं, दुकानदार परेशान हैं, दशहरा मैदान उजाड़ पड़ा है। इस पर गुप्ता बाेले- विकास के लिए तोड़फोड़ और नुकसान भी झेलना पड़ता है।

5 साल मंत्री और 5 साल महापौर। कुल हुए 20 साल। बताइए इतने लंबे कार्यकाल में दक्षिण पश्चिम की जनता के लिए आपने किया क्या?
गुप्ता : जब मैं महापौर था, आप एमएलए थे और आपकी पार्टी के मुख्यमंत्री थे दिग्विजय सिंह। नगर निगमों को विकास के लिए तब सिर्फ 11 करोड़ मिलता था, आज हमारी सरकार में 1100 करोड़ मिलता है। तब सड़क, बिजली, पानी का अभाव था, आज 24X7 बिजली मिलती है। शानदार सड़कें बन चुकी हैं, पानी का संकट आज नहीं है। संबल योजना में गरीबों को सस्ती बिजली, पढ़ाई, इलाज सब मिलता है। जेपी अस्पताल सुपर स्पेशिएलिटी हो गया, काटजू 100 बेड का हो गया।

पीसी : आपके तमाम काम सिर्फ ऑन पेपर हुए हैं, जमीन पर नहीं। स्मार्ट सिटी कहां है? मकान तो तोड़ दिए, तुलसी नगर, शिवाजी नगर से स्मार्ट सिटी उठाकर टीटी नगर ले गए, जनविरोध के कारण आपको और आपकी सरकार को सरेंडर करना पड़ा। टीटी नगर में मकान टूटे पड़े हैं, कर्मचारी बेघर हैं, दुकानदार परेशान हैं, स्टेडियम जाने का रास्ता बंद हैं, दशहरा मैदान उजाड़ पड़ा है।  

गुप्ता : कांग्रेस का विकास से कुछ लेना देना ही नहीं है। इसलिए विकास क्या होता है आपको समझ नहीं आएगा। जब आपकी सरकार थी, तो आपके मुख्यमंत्री ने कहा था कि चुनाव विकास से नहीं, मैनेजमेंट से जीते जाते हैं। जिनका विजन ही डेवलपमेंट का नहीं है, उन्हें कैसे समझ आएगा कि विकास के लिए कुछ तोड़फोड़ और नुकसान तो झेलना ही पड़ेगा। आपने राजनीतिक लाभ के लिए स्मार्ट सिटी की शिफ्टिंग को चुनावी मुद्दा बना दिया, जबकि 5 और 6 नंबर की जगह फाइनल थी ही नहीं।

पीसी : अरे 15 साल में शहर का मास्टर प्लान तो ला नहीं पाए, स्मार्ट सिटी क्या बनाओगे। पहले एक काम तो ठीक से कर देते। कोई कोना तो स्मार्ट बना देते, स्मार्ट सिटी में भोपाल के लोगों को रोजगार ही दिला देते।
गुप्ता : स्मार्ट रोड बना दी, कर्मचारी आवास लगभग बनने ही वाले हैं। धीरे-धीरे सब बनेगा पीसी भाई

पीसी : और रोजगार का क्या, लोग परेशान हैं।
गुप्ता :  मुद्रा योजना में देशभर में 9 करोड़ लोगों को देशभर में रोजगार मिला है। आप कुछ दिन और इंतजार करो, कांग्रेस का सूपड़ा साफ होने वाला है।

पीसी : 23 लाख नौकरियां खत्म हुई हैं आपकी केंद्र और राज्य की सरकार आने के बाद से। 
गुप्ता: आप भ्रम में हो पीसी भाई। आप मध्य से चुनाव लड़ना चाहते थे, पर पार्टी ने दक्षिण-पश्चिम में फंसा दिया, लेकिन जनता आपके व कांग्रेस के भ्रम में नहीं आएगी।

पीसी : मैं भ्रम में नहीं, बल्कि आप भ्रमित हो, इसलिए आपको कुछ समझ नहीं आ रहा। आप नर्मदा का पानी अपने इलाके में नहीं ला पाए।

गुप्ता : नर्मदा हम लेकर आए। मेयर रहते फाइल लेकर मैं आपके सीएम के पास गया था, तब उन्होंने कहा था कि जिसे नर्मदा जल चाहिए वे नर्मदा किनारे जाकर बस जाएं।

No comments:

Post a Comment